Header Ads

मिलिए कानपुर देहात के IAS सौरभ कटियार जी से जिन्होंने सफलता की कहानी बिना किसी कोचिंग के अपने दम पर लिखी : पढ़े पूरी कहानी

मिलिए कानपुर देहात के IAS सौरभ कटियार जी से जिन्होंने सफलता की कहानी बिना किसी कोचिंग के अपने दम पर लिखी



सिविल सेवा परीक्षा 2015 में कानपुर देहात की सिकंदरा तहसील के मीरगांव से भाई सौरभ कटियार जी ने ऑल इंडिया रैंक 334वां स्थान हासिल किया। सौरभ जी ने 2014 भी में UPSC परीक्षा उत्तीर्ण कर IRS हाशिल किया था। जब चयन की सूचना मिली उस वक्त वह IRS के रूप में इनकम टैक्स विभाग (नागपुर) में ट्रेनिंग ले रहे थे। सौरभ कहते है कि IIT कानपुर से B.Tech और M.Tech करने के बाद IAS की तैयारी का मन बनाया और लगातार बिना किसी कोचिंग की मदद लिए कड़ी मेहनत से यह सफलता हाशिल की। सौरभ जी की एक और उपलब्धि यह भी है जब वह इंटरमीडिएट में पढ़ाई कर रहे थे उस वक्त वह यू.पी. बोर्ड 92.20%अंको के साथ पूरे प्रदेश में तीसरे स्थान पर थे।

सौरभ के पिता अमरनाथ कटियार जी इंडियन इंस्टीट्यूट आफ शुगर केन रिसर्च से रिटायर हुए हैं वहीं मां विद्या कटियार गृहणी हैं। बड़ी बहन रश्मि कटियार जी कानपुर के SBI में डिप्टी मैनेजर के रूप में कार्यरत हैं। पत्नी मोनिका चौधरी जी गायनोकोलॉजिस्ट (चिकित्सक) है। 

पत्नी मोनिका चौधरी के साथ IAS सौरभ कटियार

वर्तमान में सौरभ जी महाराष्ट्र कैडर के पालघर जिला के दहानू क्षेत्र में सब-डिवीजन अफसर के रूप में पोस्टेड है, वहां सौरभ जी बढ़चढ़ कर सामाजिक कार्य के माध्यम से युवाओं के लिए प्रेरणा बने हुए है।

 Team KCI उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए उनको ढेरों बधाई व शुभकामनाएं देती है।

KCI(कुर्मी कम्युनिटी इंडिया ) की तरफ से आपको उज्जवल भविष्य की शुभकामनाये |

No comments

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.