Header Ads

जाने महान क्रांतिवीर अमर शहीद गुलाब सिंह जी पटेल जी के बारे में


************************
अमर शहीद गुलाब सिंह जी पटेल
************************


1942 के "भारत छोड़ो" आंदोलन में बुदेलखंड -महाकौशल से अपनी प्रथम शहादत देने वाले अमर शहीद गुलाब सिंह पटेल का जन्म मध्यप्रदेश के जबलपुर में उपनगर गोरखपुर के पंसारी मुहल्ले में 14अगस्त 1926 को हुआ था !

उनके पिता का नाम लक्ष्मण सिंह पटेल और माता का नाम श्रीमती बेटी बाई पटेल था ! बचपन से ही विलक्षण प्रतिभा और मेधा संपन्न गुलाब सिंह पटेल ने माञ 13 बर्ष की आयु से ही सार्वजनिक जीवन में भाग लेना प्रारंभ कर दिया था !

उन्होंने "विद्यार्थी समिति" नामक संगठन बनाकर जबलपुर के छात्रों मैं राष्ट्रीय चेतना का संचार किया !
जबलपुर नगर तत्कालीन समय में राष्ट्रीय चेतना का गढ़ होने के कारण वह अल्प आयु में ही महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, पंडित जवाहरलाल नेहरू ,सरदार पटेल जैसे नेताओं के सीधे संपर्क में आ गए !
अगस्त 1942 भारत छोड़ो आंदोलन में जबलपुर के महाराष्ट्र हाई स्कूल की कक्षा 10 में अध्ययनरत गुलाब सिंह पटेल ने 10 अगस्त को जबलपुर के गोल बाजार में छात्रों की विशाल सभा की ! उसके बाद वे जबलपुर स्थित कमानिया गेट पर तिरंगा झंडा फहराने के लिए छात्रों का जुलूस लेकर आगे बढ़े , रास्ते में घमंडी चौक पर स्थित पुलिस बल ने जुलुस पर फायरिंग की !

एक गोली जुलूस का नेतृत्व कर रहे गुलाब सिंह पटेल के सर में लगी ! 4 दिन और चार रात तक जीवन मृत्यु से संघर्ष चला और अंततः 14 अगस्त को उनका 16वां जन्मदिवस भी था ,वे देश पर बलिदान हो गये !
परम आदरणींय रोशनलाल जी गंगवार और मेरे बड़े पिता जी चौधरी राजेश मोहन जी ने शहीद गुलाब सिंह जी पर एक सुन्दर ग्रन्थ की रचना की है !

उनकी समाधि पर लिखीं ये पंक्तियां दृष्टव्य है !
बेटीबाई की बगिया का ,,
था गुलाब सिंह नाम !
चौदह अगस्त था जन्म दिवस ,
चौदह अगस्त बलिदान दिवस !!


किशोर शहीद की स्मृतियों को कोटि कोटि नमन ,,,

समाचार संकलन-
पारितोष चौधरी

KCI(कुर्मी कम्युनिटी इंडिया )

1 comment:

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.