Header Ads

हरदोई के आयुष ने ऑल इण्डिया 14वीं रैंक के साथ आई०ई०एस० उत्तीर्ण कर रोशन किया जिले और समाज का नाम


हरदोई के आयुष ने ऑल इण्डिया 14वीं रैंक के साथ आई०ई०एस० उत्तीर्ण कर रोशन किया जिले और समाज का नाम




आयुष कुमार सिंह, (AIR 14 in I.E.S.) हरदोई जिले के ग्राम बालामऊ के राजपाल सिंह उर्फ राकेश के छोटे बेटे आयुष कुमार सिंह ने ऑल इण्डिया 14वीं रैंक के साथ संघ लोक सेवा आयोग 2017 की आई०ई०एस० परीक्षा उत्तीर्ण कर सारे जिले का नाम रोशन किया है । आयुष के चयन पर गाँव – घर के लोगों में खुशी का माहौल है । आयुष के घर बधाई देने वालों का ताँता लगा है ।  

आयुष के बारे में जानकारी देते हुए इनके बड़े भाई आशीष सिंह ने बताया कि आयुष ने एम. एन. एन. आई. टी. इलाहाबाद से पिछले वर्ष (2016) में बी. टेक. (सिविल) अच्छे अंको के साथ उत्तीर्ण किया । आशीष खुद भी एक बड़ी कम्पनी में कम्प्यूटर इंजीनियर हैं । आशीष के अनुसार आयुष शुरू से ही देश के लिए कुछ करने की इच्छा रखे हुए था । इसी कारण उसने बड़े पैकेजेज़ भी ठुकरा दिए और आई० ई० एस० की तैयारी करने लगा । धुन के पक्के आयुष ने अपने पहले ही प्रयास में अखिल भारतीय स्तर पर 14 वीं रैंक लाकर यह साबित कर दिया है कि लगन और मेहनत से सब कुछ पाया जा सकता है ।

आयुष का परिवार ग्रामीण पृष्ठभूमि के साथ ही उच्च शिक्षित परिवार है । आयुष के दादा स्व. लालता प्रसाद रसायन विज्ञान के प्रवक्ता रहे हैं और ताऊ, चाचा के साथ ही बहन आदि सरकारी सेवा में हैं । आयुष की शुरुआती पढ़ाई आम बच्चों की तरह ही गाँव के स्कूलों में हुयी । गौसगंज के पी. बी. आर. इण्टर कॉलेज से हाई स्कूल प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण कर इण्टरमीडिएट लखनऊ पब्लिक स्कूल माधौगंज से ससम्मान उत्तीर्ण किया । अखिल भारतीय इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर एम. एन. एन. आई. टी. इलाहाबाद से आगे की पढ़ायी कर आज जिस मुकाम पर पहुँचे हैं । अभी मंजिल नहीं है ये हमें कुछ और पाना है की तर्ज पर आयुष देश की प्रतिष्ठित सेवा आई.ए.एस. में चयनित होकर अपने देश सेवा के जज़्बे को मुकाम तक पहुँचाने के लिए तैयार हैं । आई. ई. एस. के बाद आई. ए. एस. ।


KCI की तरफ से हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें | 





No comments

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.