Header Ads

जौनपुर के लाल अंकित वर्मा का प्रथम प्रयास में ही आई ए एस में चयन


जौनपुर के लाल अंकित वर्मा का प्रथम प्रयास में ही आई ए एस में चयन


कोतवाली क्षेत्र के परसूपुर गांव निवासी अंकित वर्मा पुत्र जीतलाल वर्मा का चयन आई. ए. एस. के पद पर हुआ है । अंकित को 879वीं रैंक मिली है । परिजनों व ग्रामीणों में खुशी की लहर व्याप्त है ।

किसान के घर ग्रामीण परिवेश में पैदा हुए पले बढ़े,अंकित का जन्म 6जून 1991 में हुआ । अंकित की प्रारम्भिक शिक्षा गांव से ही शुरू हुई । पिता जीतलाल वर्मा की एस. पी. ओ. बरेली में तैनाती होने पर हाई स्कूल व इंटर मीडिएट की परीक्षा बरेली से उत्तीर्ण करने के बाद अंकित का चयन आई. आई. टी. में हो गया । वर्ष 2014 में खड्गपुर (बंगाल) से बी. टेक. करने के बाद आयल रिफाइनरी जामनगर , गुजरात में नौकरी मिल गयी । कम्पनी की तरफ से जर्मनी भेजा जा रहा था तो यह रास नहीं आया । क्योंकि इनकी गृहणी मां कुसुम वर्मा की इच्छा थी कि अपने देश में ही नाम रोशन करें । उन्हीं की प्रेरणा से इंजीनियर के पद से त्याग पत्र देकर आई. ए. एस. की तैयारी में जुट गये । 

प्रथम प्रयास में ही सफलता पाने का श्रेय अपनी माँ के योगदान व पिता व बहनों के दिशानिर्देश को देते हैं । तीन बहनों में अंकित अकेले भाई हैं ।बड़ी बहन दीक्षा वर्मा साफ्टवेयर इंजीनियर है । दूसरी बहन सोमा वर्मा बैंक ऑफ बड़ौदा में पी. ओ. है ।सबसे छोटी बहन ऋतुजा वर्मा मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज में एम. बी. बी. एस. तृतीय वर्ष की छात्रा हैं । अंकित के चयन की सूचना पाते ही बड़े पिता मेवालाल पटेल , पूर्व प्रधान ललऊ पटेल , लल्लन पटेल के घर बधाई देने वालों का तांता लगा हैं । 



No comments

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.