Header Ads

नूपुर ऐश्वर्या के हौशले को सलाम ,कहा मंजिल पाकर ही रहूंगी, यू. पी. एस. सी. में लायी 866वां रैंक

नूपुर ऐश्वर्या के हौशले को सलाम ,कहा मंजिल पाकर ही रहूंगी,यू. पी. एस. सी. में 866वां रैंक


पथरौरा की बेटी ने यू.पी.एस.सी. की परीक्षा में पायी सफलता, किया गांव का नाम रोशन 


बिहार के राजगीर के पथरौरा गांव की बेटी नूपुर ऐश्वर्या ने यूपीएससी की परीक्षा में 866वां स्थान लाकर अपने परिवार के साथ गांव के मान को बढ़ाया है। नूपुर ऐश्वर्या पथरौरा गांव के प्रबोध कुमारनीलम कुमारी की इकलौती संतान हैं। प्रबोध कुमार सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं। 

नूपुर ऐश्वर्या ने बताया कि सफलता पाने के लिए कठिन मेहनत जरुरी है। परीक्षा के दौरान पेशेंस रखें और मेहनत से पढ़ाई करें। हिम्मत ना हारें। उन्होंने बताया कि वह रोज 8 से 9 घंटे पढ़ाई करती है। 

नूपुर ऐश्वर्या ने अंग्रेजी विषय में दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक की है। उसके बाद उसने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही वकालत की पढ़ाई भी की है। पिछले 3 सालों से यू.पी.एस.सी. की तैयारी कर रही थी। इससे पहले भी एक बार वह परीक्षा में बैठ चुकी है। दोबारा मौका था जब उसने सफलता पायी। ऐश्वर्या ने बताया कि उसने अपनी तैयारी के दौरान कोचिंग का थोड़ा बहुत सहारा लिया था। हालांकि ऐश्वर्या का मानना है कि बिना कोचिंग के भी सेल्फ स्टडी कर सफलता हासिल की जा सकती है। बस अपने लक्ष्य को सामने रखकर तैयारी करनी है। उसने बताया कि वह पिछले तीन साल से अपने गांव पथरौरा नहीं आ सकी है। उसका लक्ष्य आई.ए.एस. बनना है। इसके लिए वह 18 जून को होने वाली परीक्षा की तैयारी में लगी हुई है ताकि बेहतर रैंक आए और आई.ए.एस. बनकर देश की सेवा कर सकें। उसने बताया कि अब मेरे पास अपने लक्ष्य पाने के लिए 16 दिन ही शेष बचे हैं। 

नूपुर के पिता प्रबोध कुमार दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के वकील हैं। ऐश्वर्या की माता नीलम कुमारी भी वकालत पढ़ी हुई हैं। पथरौरा गांव में उसके घर में चाचा सुबोध कुमार, चाची इन्दु देवी, चाचा पत्रकार शिवनंदन प्रसाद, छोटे दादा सेवानिवृत शिक्षक सुरेन्द्र प्रसाद सभी ऐश्वर्या की सफलता से खुश हैं। चाचा सुबोध कुमार, जो एनजीओ चलाते हैं, ने बताया कि नुपूर ऐश्वर्या उर्फ निकी बचपन से ही मेधावी है। पूरे परिवार की दुलारी है। वह दिल्ली में पली-बढ़ी है। वह कभी-कभार पथरौरा आती है। उसके पिता पहले एयरफोर्स में थे जो सेवानिवृत होने के बाद सुप्रीमकोर्ट में वकालत करने लगे। ऐश्वर्या की चाची इन्दु देवी, जो ज्ञान जीविका महिला संकुल संघ भूई की चेयरमैन हैं, ने कहा कि सबको ऐसी ही बेटी मिले। बेटी किसी से कम नहीं होती है। हम सबों को उस पर गर्व है। चाचा पत्रकार शिवनंदन प्रसाद ने बताया कि उनकी भतीजी ऐश्वर्या की तमन्ना आई.ए.एस. बनने की है। वह दोबारा परीक्षा देगी और आईएएस बनकर ही दम लेगी। 

KCI की तरफ से बहुत बहुत बधाई और ढेरों शुभकामनाये नूपुर को आप अपने मिशन में कामयाब हो |||


1 comment:

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.