Header Ads

फर्रुखाबाद का लाल शिवि पटेल इसरो में चुना गया वैज्ञानिक : बहुत बहुत बधाई और ढेरों शुभकामनाये



फर्रुखाबाद ही नहीं, बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, फर्रुखाबाद का एक लाल अब भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में अपनी धाक जमाएगा। वह इसरो में बतौर वैज्ञानिक चुना गया है। यह युवा वैज्ञानिक है शिवि पटेल, जो अब फर्रुखाबाद का हीरों बन चुका है।

युवा वैज्ञानिक शिवि की नियुक्ति की सूचना मिलते ही उनके परिवार और जिले में खुशियां छा गईं। लोगों ने शिवि के घर पहुंचकर उन्हें और उनके माता-पिता को बधाई दी। घर में भगवान की पूजा-अर्चना और आरती की गई। शिवि शिक्षक माता-पिता की तीसरे नंबर की संतान हैं।

शिवि ने गेट क्वॉलिफाइड किया 
फर्रुखाबाद का कोई छात्र पहली बार इसरो में चुना गया है। मालूम हो कि पूरे देश से चार लाख लोगों ने इस संस्था में पंजीकरण कराया था, जिसमे चार हजार लोगों ने परीक्षा दी थी, जिसमे 48 परीक्षार्थी पास हुए। इन 48 परीक्षार्थी में शिवि भी शामिल हैं। शुरू से ही मेधावी छात्र रहे शिवि की प्रारम्भिक शिक्षा सरस्वती शिशु मंदिर, विद्या मंदिर और राजकीय इंटर कॉलेज से हुई। भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान इटावा से बीटेक करने के बाद आईआईटी पटना से एमटेक तक की पढ़ाई की और इसी दौरान गेट क्वॉलिफाइड किया।


शिवि के भाई हैं डॉक्टर
शिवि के बड़े भाई डॉ. संदेश पटेल और डॉ. सपनेश मणि पटेल भी सरकारी सेवा में हैं। शिवि शुरू से ही बहुत मेधावी रहा है। शिवि की नियुक्ति की सूचना मिलते ही उनके घर-परिवार में खुशियां मनाई गईं। शिवि के भाई सपनेश पटेल ने बताया कि वह स्वयं वैज्ञानिक बनना चाहते थे, पर कक्षा आठवीं पास करने के समय पूरी जानकारी न होने पर वह कला संकाय के छात्र बन गए। उन्हें खुशी है कि वैज्ञानिक बनने की उनकी मंशा उनके छोटे भाई ने पूरी कर दी। शिवि की मां सुधा सिंह कहती हैं, शिवि के पापा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की जिम्मेदारियों में अधिक व्यस्त रहे। इस कारण शिक्षा की दिशा बच्चों ने स्वयं तय की। शिवि शुरू से ही पढ़ाई में बहुत तेज रहा। उसी का परिणाम आज उसे मिला है।





लेखक : पत्रिका डॉट कॉम 


एडिटर : KCI(कुर्मी कम्युनिटी इंडिया )


4 comments:

  1. उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन में भी कुर्मी छात्रों का बोलबाला है सहायक अभियंता से लेकर ,प्रबंध निदेशक तक सभी पोस्ट पर कुर्मी समाज के लोग है

    ReplyDelete

Theme images by konradlew. Powered by Blogger.